APJ Abdul Kalam Full Form in Hindi

APJ Abdul Kalam का फुल फॉर्म क्या है?


APJ Abdul Kalam: Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam (एपीजे अब्दुल कलाम: अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम)

एपीजे अब्दुल कलाम भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे। वह एक पूर्व भारतीय वैज्ञानिक थे, जिन्हें भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था। रामेश्वरम दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में पंबन द्वीप पर स्थित एक शहर है।

शैक्षणिक:
• एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी स्कूली शिक्षा तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले के ‘श्वार्ट्ज हायर सेकेंडरी स्कूल’ से पूरी की।
• उन्होंने 1954 में ‘सेंट जोसेफ कॉलेज’, तिरुचिरापल्ली से भौतिकी में स्नातक किया।

कैरियर: 
• एपीजे अब्दुल कलाम ने अपने करियर की शुरुआत 1958 में ‘रक्षा अनुसंधान विकास संगठन’ (DRDO- Defense Research Development Organization) से की, जहाँ उन्होंने मुख्य वैज्ञानिक के रूप में काम किया।

• 1962 में वे DRDO छोड़कर ‘भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन’ (ISRO- Indian Space Research Organization) में शामिल हो गए, जहां उन्होंने ‘परियोजना निदेशक’ के रूप में कार्य किया।

• 1992 से 1999 तक, उन्होंने प्रधानमंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार और ‘रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन’ के सचिव के रूप में कार्य किया।

• 2002 से 2007 तक, उन्होंने भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। वे अपने पूरे जीवन में बहुत सक्रिय थे, इसलिए राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद, उन्होंने खुद को व्यस्त रखा और एक विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में भारत के विभिन्न प्रसिद्ध संस्थानों और विश्वविद्यालयों का दौरा किया।

पुरस्कार:

एपीजे अब्दुल कलाम को 1981 में ‘पद्म भूषण’, 1990 में ‘पद्म विभूषण’ और 1997 में ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया।

व्यक्तिगत जीवन:
वे जीवन भर कुंवारे रहे। उनके चार बड़े भाई-बहन थे; जिनमें एक बड़ी बहन और तीन बड़े भाई थे।

No comments