AMUL Full Form in Hindi

AMUL का फुल फॉर्म क्या है?


AMUL: Anand Milk Union Limited (आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड)
AMUL का मतलब ‘आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड’ है।
यह एक ‘दूध उत्पाद सहकारी डेयरी कंपनी’ है, जो भारत के गुजरात राज्य के छोटे से शहर आनंद में स्थित है। अमूल भारत में दूध उत्पाद और दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है। इस संगठन को भारत में ‘श्वेत क्रांति’ लाने का श्रेय दिया जाता है और एक सफल सहकारी व्यवसाय मॉडल के रूप में प्रतिष्ठित किया जाता है, जिसने वास्तव में गांव के पुरुषों और महिलाओं को सशक्त बनाया है। इसने छोटे-छोटे गाँव की महिलाओं को छोटा उद्यमी बनाया है।

आज, AMUL एक प्रसिद्ध ब्रांड है जिसका प्रबंधन गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (Gujarat Co-operative Milk Marketing Federation Ltd.- GCMMF) करता है। इस सहकारी संस्था का स्वामित्व तीन मिलियन से अधिक दुग्ध उत्पादकों के पास है और इसके उत्पाद 40 से अधिक देशों में उपलब्ध हैं। वर्ष 2014 और 2015 के दौरान, इसका राजस्व तीन बिलियन डॉलर से अधिक था।

इतिहास:

अमूल की स्थापना 1946 में गुजरात राज्य के खैरा जिले के एक छोटे से शहर आनंद में सहकारी डेयरी के रूप में की गई थी। इस कंपनी की स्थापना ‘डॉ वर्गीज कुरियन’ ने की थी और यह ‘श्वेत क्रांति’ की शुरुआत थी। वर्तमान समय में, ‘आर.एस. सोढ़ी’ इस कंपनी के CEO हैं।

प्रयोग:

अमूल पनीर, मक्खन, घी, दही, दूध, मिल्क पाउडर, चॉकलेट, श्रीखंड, आइसक्रीम और कई अन्य प्रकार के डेयरी उत्पादों जैसे दूध उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है। इसने हॉर्लिक्स और बॉर्नविटा के समान एक भूरे रंग का पेय: ‘अमूल प्रो’ भी लॉन्च किया है। 2006 में, अमूल ने ‘स्टैमिना’ के नाम से अपना पहला स्पोर्ट्स ड्रिंक लॉन्च किया। अमूल का सबसे प्रसिद्ध उत्पाद ‘अमूल मक्खन’ है। पिछले 50 वर्षों से अमूल हर महीने एक नए पोस्टर / बिलबोर्ड के साथ बहुत लोकप्रियता हासिल करता है। पोस्टर के पीछे प्रेरणा; वर्तमान घटना, विचार है।

No comments