ASTM Full Form in Hindi

ASTM का फुल फॉर्म क्या है?

ASTM: American Society for Testing and Materials (अमेरिकन सोसायटी फॉर टेस्टिंग एंड मटेरियल)

ASTM का मतलब का मतलब अमेरिकन सोसाइटी फॉर टेस्टिंग एंड मैटेरियल्स है। 

वर्तमान में, इसे ASTM इंटरनेशनल (ASTM) के रूप में जाना जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन है, जो सर्वसम्मति के मानकों को विकसित और प्रकाशित करता है और यह दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय मानकों में से एक है, जो विकासशील संगठन है। ASTM की स्थापना 1898 में ‘इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ टेस्टिंग मटीरियल’ (International Association for Testing Materials) के अमेरिकन सेक्शन के नाम से की गई थी। इसका मुख्यालय पेंसिल्वेनिया (Pennsylvania) के वेस्ट कॉनशोकेन (West Conshohocken) में है। इसके अलावा, यह BSI (1901), IEC (1906), DIN (1917), ANSI (1981), AFNOR (1926), और ISO (1947) जैसे कई अन्य मानकों संगठनों से पहले अस्तित्व में आया।

इसके अलावा, इसके पास संबंधित उद्योग के पेशेवरों (industry professionals) की एक समिति है, जो सामग्री, उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए ASTM मानकों को विकसित करने के लिए एक खुली और पारदर्शी प्रक्रिया में नियमित रूप से मिलते हैं।

आज, इसके 12,000 से अधिक ASTM मानक हैं, जो विश्व स्तर पर उपयोग किए जाते हैं। ये मानक लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हैं, क्योंकि वे ASTM की अभिनव व्यावसायिक सेवाओं के साथ संयुक्त हैं। इस प्रकार, यह प्रदर्शन को बढ़ाता है और लोगों को विश्वास के साथ उत्पादों को खरीदने और उपयोग करने में मदद करता है।

ASTM अंतर्राष्ट्रीय मानकों को 6 श्रेणियों में विभाजित किया गया है:-

मानक विशिष्टता (Standard Specification) : यह मानक के विषय से संतुष्ट होने की आवश्यकताओं को सूचीबद्ध करता है।
मानक परीक्षण विधि (Standard Test Method) : यह उस तरीके को रेखांकित करता है, जिस तरह से एक परीक्षण किया जाना चाहिए।
मानक अभ्यास (Standard Practice) : यह संचालन के एक अनुक्रम को परिभाषित करता है, जो एक परीक्षा की तरह परिणाम नहीं देता है।
मानक गाइड (Standard Guide): यह संगठित जानकारी या विकल्प प्रदान करता है। हालांकि, यह कार्रवाई के एक विशिष्ट पाठ्यक्रम का सुझाव नहीं देता है।
मानक वर्गीकरण (Standard Classification) : यह सामग्री, उत्पादों, प्रणालियों या सेवाओं की एक व्यवस्था को संदर्भित करता है, जो समान विशेषताओं जैसे उत्पत्ति, संरचना, गुण आदि के आधार पर समूहों में होती हैं।

No comments