ADR Full Form in Hindi

ADR का फुल फॉर्म क्या है? 

ADR: American Depository Receipt (ADR: अमेरिकी डिपॉजिटरी रिसिप्ट)

ADR का अर्थ 'अमेरिकी डिपॉजिटरी रिसिप्ट' है। इस शब्द का उपयोग शेयर बाजारों के संदर्भ में किया जाता है। यह एक रसीद या प्रमाण पत्र है, जो विदेशी स्टॉक के शेयरों का प्रतिनिधित्व करता है। यह अमेरिकी बैंक द्वारा व्यक्ति को जारी किया जाता है, जो अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से विदेशी स्टॉक या गैर-अमेरिकी कंपनी के शेयर खरीदने में रुचि रखता है। 1927 में अमेरिकी निवेशकों को विदेशी कंपनियों के शेयरों को खरीदने का आसान तरीका पेश करने के लिए ADR की शुरुआत की गई थी।

ADR issue किया जाता है और अमेरिकी डॉलर में लाभांश का भुगतान करता है, जो घरेलू निवेशकों को मुद्रा रूपांतरण की परेशानी के बिना एक विदेशी कंपनी के शेयरों के मालिक होने की अनुमति देता है। यह अमेरिकी कंपनियों को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंजों पर व्यापार करके अमेरिकी निवेशकों को आकर्षित करने में भी मदद करता है। ADR द्वारा प्रस्तुत शेयरों को ‘अमेरिकी डिपॉजिटरी शेयर’ (ADS- American depositary shares) कहा जाता है।


ADR कैसे काम करता है?

ADR एक विदेशी कंपनी के शेयर हैं, जो यू.एस. बैंक द्वारा स्वामित्व और जारी किए गए हैं। अमेरिकी बैंक किसी विदेशी कंपनी के शेयर खरीदते हैं, तो इन शेयरों को ADR के रूप में U.S. (NYSE, NASDAQ और AMEX) के स्टॉक एक्सचेंजों पर बेचते हैं। प्रत्येक receipt में एक निश्चित संख्या में एक विदेशी निगम में अंतर्निहित शेयर (एक या अधिक) होते हैं। जो निवेशक किसी विदेशी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं, वे इन रसीदों को खरीद सकते हैं। ADRs को उन शेयरों की तरह ही कारोबार किया जाता है, जिन्हें यू.एस. के स्टॉक एक्सचेंजों के माध्यम से खरीदा जा सकता है।

No comments