ATM Full Form in Hindi

ATM का फुल फॉर्म क्या है?

ATM : Automated Teller Machine (स्वचालित टेलर मशीन)

ATM का फुल फॉर्म Automated Teller Machine है। 

ATM एक इलेक्ट्रो-मैकेनिकल मशीन है, जिसका उपयोग बैंक खाते से वित्तीय लेन-देन करने के लिए किया जाता है। इन मशीनों का उपयोग व्यक्तिगत बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

इससे बैंकिंग प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है, क्योंकि ये मशीनें स्वचालित हैं और लेन-देन के लिए मानव खजांची (human cashier) की कोई आवश्यकता नहीं है।

ATM मशीन 2 प्रकार की हो सकती है:- 
एक बुनियादी कार्यों के साथ जहां आप नकदी निकाल सकते हैं।
दूसरा एक और उन्नत कार्य के साथ जहां आप नकदी जमा कर सकते हैं।

ATM के बुनियादी पार्ट्स:-
ATM एक उपयोगकर्ता के अनुकूल मशीन है। यह लोगों को आसानी से पैसे निकालने या जमा करने में सक्षम बनाने के लिए विभिन्न इनपुट और आउटपुट डिवाइस पेश करता है। ATM के मूल इनपुट और आउटपुट डिवाइस नीचे दिए गए हैं:

इनपुट डिवाइस (Input Devices) 

1. कार्ड रीडर (Card Reader)
यह इनपुट डिवाइस कार्ड के डेटा को पढ़ता है, जो ATM कार्ड के पीछे की तरफ चुंबकीय पट्टी (magnetic strip) में जमा होता है। जब कार्ड को स्वाइप किया जाता है, या दिए गए स्थान में डाला जाता है, तो कार्ड रीडर खाता विवरण कैप्चर करता है और इसे सर्वर को भेजता है। खाता विवरण और उपयोगकर्ता सर्वर से प्राप्त आदेशों के आधार पर कैश डिस्पेंसर (cash dispenser) नकदी को dispense की अनुमति देता है।

2. कीपैड (Keypad) 
यह उपयोगकर्ता को मशीन द्वारा पूछी गई जानकारी जैसे- व्यक्तिगत पहचान संख्या, नकदी की मात्रा, रसीद की आवश्यकता या नहीं, आदि प्रदान करने में मदद करता है। पिन नंबर सर्वर को एन्क्रिप्टेड (encrypted) रूप में भेजा जाता है।

आउटपुट डिवाइस (Output Devices)

1. स्पीकर (Speaker) 
यह ATM में प्रदान किया जाता है, जब एक कुंजी (key) दबाए जाने पर ऑडियो प्रतिक्रिया का उत्पादन होता है।

2. डिस्प्ले स्क्रीन (Display Screen)
यह स्क्रीन पर लेन-देन से संबंधित जानकारी प्रदर्शित करता है। यह अनुक्रम में एक-एक करके नकदी निकासी (cash withdrawal) के चरणों को दर्शाता है। यह एक CRT स्क्रीन या एक LCD स्क्रीन हो सकती है।

3. रसीद प्रिंटर (Receipt Printer) 
यह आपको उस पर मुद्रित लेन-देन के विवरण के साथ रसीद प्रदान करता है। यह आपको लेन-देन की तारीख और समय, निकासी राशि, शेष राशि आदि बताता है।

4. कैश डिस्पेंसर (Cash Dispenser)
यह ATM का मुख्य आउटपुट डिवाइस है, क्योंकि यह कैश को dispense करता है। एटीएम में प्रदान किए गए उच्च परिशुद्धता सेंसर (high precision sensors) कैश डिस्पेंसर को उपयोगकर्ता द्वारा आवश्यक नकदी की सही मात्रा को निकालने की अनुमति देते हैं।

ATM कैसे काम करता है?

ATM का कामकाज शुरू करने के लिए, आपको ATM मशीनों के अंदर प्लास्टिक के ATM कार्ड डालने होंगे। कुछ मशीनों में आपको अपने कार्ड drop करने पड़ते हैं, कुछ मशीनें कार्ड स्वैप (card swap) करने की अनुमति देती हैं। इन ATM कार्ड में एक चुंबकीय पट्टी (magnetic strip) के रूप में आपके खाते का विवरण और अन्य सुरक्षा जानकारी होती है। जब आप अपना कार्ड ड्रॉप / स्वैप करते हैं, तो मशीन आपके खाते की जानकारी प्राप्त कर लेती है और आपके पिन नं (pin no.) सफल प्रमाणीकरण के बाद, मशीन वित्तीय लेन-देन की अनुमति देगा।

ATM क्या करता है?

आजकल, ATM में नकद वितरण के बुनियादी उपयोग के साथ-साथ बहुत सी कार्यक्षमताओं का भी समावेश है। उनमें से कुछ हैं:-

• नकद और चेक जमा
• फंड ट्रांसफर
• नकद निकासी और बैलेंस पूछताछ
• पिन परिवर्तन और मिनी स्टेटमेंट
• बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज आदि।

पहले ATM का इस्तेमाल 1969 में न्यूयॉर्क (USA) में केमिकल बैंक द्वारा ग्राहकों के लिए नकदी निकालने के लिए किया गया था।

नोट: पिन एक 4 अंकों की सुरक्षा संख्या है, जो बैंक द्वारा ATM कार्ड के साथ प्रदान की जाती है। पिन नंबर को बदला जा सकता है, आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार बदल सकते हैं।

ATM के बारे में महत्वपूर्ण / रोचक तथ्य-

ATM का आविष्कारक: जॉन शेफर्ड बैरोन (John Shepherd Barron)
ATM पिन नंबर: जॉन शेफर्ड बैरोन ने ATM के लिए 6 अंकों का पिन नंबर रखने के बारे में सोचा, लेकिन उनकी पत्नी के लिए 6 अंकों का पिन याद रखना आसान नहीं था, इसलिए उन्होंने 4 अंकों का ATP पिन नंबर तैयार करने का फैसला किया।
दुनिया का पहला फ्लोटिंग ATM: भारतीय स्टेट बैंक (केरल)।
भारत में पहला ATM: 1987 में HSBC (हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) द्वारा स्थापित हुआ।
विश्व में पहला ATM: यह 27 जून 1967 को लंदन के बार्कलेज बैंक (Barclays Bank of London) में स्थापित किया गया था।
ATM का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति: प्रसिद्ध कॉमेडी अभिनेता रेग वर्नी (Reg Varney) ATM से नकदी निकालने वाले पहले व्यक्ति थे।
बिना अकाउंट के ATM: रोमानिया में, जो कि एक यूरोपीय देश है, कोई भी व्यक्ति बैंक खाते के बिना ATM से पैसे निकाल सकता है।
बायोमेट्रिक ATM: ब्राजील में बायोमेट्रिक ATM का उपयोग किया जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, उपयोगकर्ता को पैसे निकालने से पहले इन ATM पर अपनी उंगलियों को स्कैन करना आवश्यक है।
दुनिया का सबसे ऊंचा ATM: यह नाथू-ला में मुख्य रूप से सेना के व्यक्तियों के लिए स्थापित किया गया है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 14,300 फीट है और यह ‘यूनियन बैंक ऑफ इंडिया’ द्वारा संचालित है।

No comments