AWACS Full Form in Hindi

AWACS का फुल फॉर्म क्या है?

AWACS: Airborne Warning and Control System (एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम)

AWACS का मतलब ‘एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम’ है।

यह वायु रक्षा के लिए एक मोबाइल, लंबी दूरी की रडार निगरानी और नियंत्रण केंद्र है। यह एक देश की वायु सेना को मिसाइलों और दुश्मनों के विमान का पता लगाने में मदद करता है। इसे आकाश में एक आँख कहा जाता है, क्योंकि यह सभी मौसम स्थितियों के तहत 400 किमी तक निगरानी कर सकता है और एक साथ 60 विभिन्न लक्ष्यों की निगरानी कर सकता है। इसे शत्रुतापूर्ण विमान, क्रूज मिसाइल और अन्य हवाई खतरों का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

AWACS मूल रूप से परिष्कृत राडार (sophisticated radar) से लैस एक विमान है, यानी देश के हवाई क्षेत्र में दुश्मन के घुसपैठ के बारे में अग्रिम चेतावनी प्रदान करने में सक्षम आसमान में उड़ने वाला रडार। यह न केवल पता लगाता है, बल्कि हवा में दुश्मन के ठिकानों पर हमला भी कर सकता है।

भारत और इजरायल के बीच एक समझौते के अनुसार, भारत को इज़राइल से ‘फाल्कन AWACS’ मिलेगा। किसी देश की रक्षा प्रणाली के लिए फाल्कन बहुत महत्वपूर्ण है। यह अपनी बढ़ी हुई पहचान और अवरोधन क्षमता और जुड़े मिसाइल सिस्टम के माध्यम से किसी देश के आक्रामक और रक्षात्मक संचालन को बढ़ावा देता है, ताकि शत्रुतापूर्ण विमान या मिसाइल को नष्ट किया जा सके। यह दुश्मन देश में टुकड़ी बिल्ड-अप (troop build-ups) या गतिविधियों का भी पता लगा सकता है।

भारत में, एक मिनी- AWACS विकसित करने की एक परियोजना को 2004 में मंजूरी दी गई थी। इस परियोजना के अनुसार, DRDO AEW&C (एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल) सिस्टम विकसित करेगा और इसे ब्राजील से प्राप्त तीन एम्ब्रर ERJ 145 जेट्स (Embraer ERJ 145 jets) पर लगाया जाएगा।

अमेरिकी वायु सेना ई -3 एयरबोर्न (E-3 airborne) चेतावनी और नियंत्रण प्रणाली का उपयोग करती है, जिसे बोइंग डिफेंस एंड स्पेस ग्रुप (Boeing Defense & Space Group) द्वारा बनाया गया है, जिसे सामरिक और वायु रक्षा बलों के लिए कमांड, नियंत्रण और संचार कार्यों के अलावा हवाई निगरानी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस विमान को E-3 AWACS के रूप में जाना जाता है। यूके में इसे C-3 सेन्ट्री (C-3 Sentry) AEW (हवाई प्रारंभिक चेतावनी) कहा जाता है और फ्रांस में, यह पदनाम E-3 SDA वहन करता है।

No comments