ASCII Full Form in Hindi

ASCII का फुल फॉर्म क्या है?

ASCII: American Standard Code for Information Interchange (सूचना मानक के लिए अमेरिकी मानक कोड)

ASCII का अर्थ ‘सूचना मानक के लिए अमेरिकन स्टैंडर्ड कोड’ है। 
यह कंप्यूटर पर पाठ दस्तावेज़ों को एन्कोडिंग (encoding) के लिए वर्णों के एक सेट को परिभाषित करने की एक विधि है। ASCII कोड कंप्यूटर और अन्य संचार उपकरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो पाठ का उपयोग करते हैं। यह दिसंबर 2007 तक ‘वर्ल्ड वाइड वेब’ पर सबसे आम कंप्यूटर एन्कोडिंग था, इसके बाद यह यूटीएफ- 8 से आगे निकल गया, जो एक सबसेट (subset) के रूप में ASCII का उपयोग करता है।

इतिहास-

ASCII को पहली बार 1963 में अपनाया गया था। कम समय में, यह कंप्यूटर की दुनिया में बहुत लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल हो गया। यह पहली बार बेल डेटा सेवाओं द्वारा प्रचारित ‘7-बिट टेलीप्रिंटर कोड’ (seven-bit teleprinter code) के रूप में व्यावसायिक रूप से उपयोग किया गया था। यह मूल रूप से अंग्रेजी वर्णमाला पर आधारित है। यह 128 निर्दिष्ट वर्णों को सात बिट बाइनरी पूर्णांक में एन्कोड करता है। शुरुआत में यह 6 बिट कैरेक्टर सेट था, लेकिन बाद में यह 7 बिट कैरेक्टर सेट बन गया है।

प्रयोग-

अधिकांश कंप्यूटर विषय (test) का प्रतिनिधित्व करने के लिए ASCII कोड का उपयोग करते हैं। यह एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डेटा ट्रांसफर करना संभव बनाता है। ASCII टेक्स्ट फ़ाइलों का उपयोग DOS और UNIX आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जाता है। टेक्स्ट एडिटर और वर्ड प्रोसेसर ASCII फॉर्मेट में डेटा स्टोर करने में सक्षम हैं, लेकिन यह डिफॉल्ट स्टोरेज फॉर्मेट नहीं है।

ASCII का भविष्य-

ASCII टेक्स्ट सर्वश्रेष्ठ वर्ण एन्कोडिंग सेट नहीं हैं। इसलिए वर्तमान में, इसे यूनिकोड वर्ण सेटों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। केवल DOS और UNIX आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम ASCII का उपयोग कर रहे हैं, जबकि Windows OS नए यूनिकोड का उपयोग कर रहा है।

No comments