ASP Full Form in Hindi

ASP का फुल फॉर्म क्या है?

ASP: Active Server Page (सक्रिय सर्वर पेज)

ASP का मतलब सक्रिय सर्वर पेज है। 
ASP द्वारा प्रोग्रामर्स को डायनामिक वेबसाइट बनाने के लिए Microsoft द्वारा विकसित किया गया था। यह पहला सर्वर साइड स्क्रिप्ट इंजन (server side script engine) है और अब ASP.NET द्वारा अधिगृहीत किया गया है। ASP एक HTML पेज है, जिसमें एक या अधिक स्क्रिप्ट शामिल हैं। स्क्रिप्ट (scripts) को एक ASP दुभाषिया (interpreter) द्वारा वेब सर्वर पर रिसीवर के लिए भेजने से पहले एक डेटाबेस से डेटा तक पहुंचने के लिए पेज के लिए अनुरोधित इनपुट (input requested) का उपयोग करके संसाधित (processed) किया जाता है।

फ़ाइल एक्सटेंशन: .asp (ASP के लिए) 
फ़ाइल एक्सटेंशन: .aspx (ASP.NET के लिए)

ASP, जावास्क्रिप्ट और C # जैसी कई प्रोग्रामिंग भाषाओं का समर्थन करता है। यह PHP और JSP की तरह ही अन्य स्क्रिप्टिंग भाषाओं के समान है। जब आपका ब्राउज़र URL ".asp" या ".aspx" प्रत्यय (suffix) दिखाता है, तो इसका मतलब आप ASP पृष्ठ पर जा रहे हैं।

ASP, Microsoft इंटरनेट इनफॉर्मेशन सर्वर (IIS- Internet Information Server) की एक विशेषता है, लेकिन जैसा यह HTML पृष्ठ को संभालता है, यह सभी ब्राउज़रों द्वारा समर्थित है। आप HTML फ़ाइल में Jscript या VBScript को शामिल करके एक ASP फ़ाइल बना सकते हैं।

ASP क्या कर सकते हैं?

• यह HTML रूपों से प्रस्तुत उपयोगकर्ता के अनुरोध पर प्रतिक्रिया करता है।
• यह सरल है और पर्ल (Perl) और CGI की तुलना में अधिक गति प्रदान करता है।
• इसे सुरक्षित किया जाता है, क्योंकि ASP कोड ब्राउज़र में छिपा होता है और इसे देखा नहीं जा सकता।
• यह वेब पेज की सामग्री को जोड़ या बदल सकता है।
• यह किसी भी प्रकार के डेटा तक पहुंच सकता है और परिणाम को ब्राउजर में लौटा सकता है।

ASP: एप्लिकेशन सेवा प्रदाता (एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर)

ASP का अर्थ ‘एप्लीकेशन सर्विस प्रोवाइडर’ भी है। एक ASP एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क में अपने ग्राहकों को इंटरनेट एप्लिकेशन और अन्य संबंधित सेवाएं प्रदान कर रहा है।

ASP कंपनियों के लिए एक तरीका है कि वे ग्राहकों को सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित अपनी सेवाओं को आउटसोर्स करें। वे निजी उद्यम या सरकारी संगठन हो सकते हैं।

No comments