ABP Full Form in Hindi

ABP (न्यूज़) का फुल फॉर्म क्या है?

ABP: Ananda Bazaar Patrika (News) एबीपी: आनंद बाजार पत्रिका (समाचार)

ABP (न्यूज़) का मतलब- 'आनंद बाज़ार पत्रिका' (समाचार) है। यह भारत में 'एबीपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड' से एक हिंदी समाचार चैनल है, जिसका प्रधान कार्यालय नोएडा (भारत) में स्थित है।

ABP न्यूज़ चैनल को पहले स्टार न्यूज के नाम से जाना जाता था, जिसे 1998 में लॉन्च किया गया था। इसे शुरुआत में स्टार चैनल और एनडीटीवी चैनल द्वारा संचालित किया गया था। साल 2003 में, स्टार चैनल और एनडीटीवी चैनल के बीच समझौता समाप्त हो गया और यह एक पूर्ण हिंदी भाषा का चैनल बन गया था। 2003 तक, यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों में समाचार प्रदान कर रहा था।

साल 2004 में, स्टार चैनल ने ‘आनंद बाज़ार पत्रिका समूह’ के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया और ‘मीडिया कंटेंट एंड कम्युनिकेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड’ नामक एक कंपनी बनाई। इस कंपनी ने स्टार न्यूज चैनल चलाने की जिम्मेदारी ली। इस संयुक्त उद्यम (Joint Venture) का लगभग 70% ABP समूह के पास था और स्टार चैनल के पास इसका स्वामित्व था। 2012 में, एबीपी समूह और स्टार न्यूज चैनल के विभाजन के बाद, ‘मीडिया कंटेंट एंड कम्युनिकेशंस ने’ 1 जून 2012 को एबीपी न्यूज़ के रूप में स्टार न्यूज़ को पुनः प्रसारित किया।

No comments