AMIE Full Form in Hindi

AMIE का फुल फॉर्म क्या है?


AMIE: Associate Member of the Institution of Engineers (इंजीनियर्स संस्थान के एसोसिएट सदस्य) 

AMIE का मतलब इंजीनियर्स इंस्टीट्यूशन के एसोसिएट सदस्य से है।
यह इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (IEIL) द्वारा दिया गया एक पेशेवर प्रमाणन है। यह उन छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण डिग्री है, जो भारत में तकनीकी विश्वविद्यालय या इंजीनियरिंग कॉलेज से नियमित इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने में असमर्थ हैं। यह प्रमाणन इंजीनियरिंग की डिग्री के बराबर माना जाता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस जैसी इंजीनियरिंग की प्रमुख धाराएँ शामिल हैं। एक बार जब कोई छात्र इस प्रमाणीकरण को पूरा कर लेता है, तो वह किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स डिग्री का विकल्प चुन सकता है। वह अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र में विभिन्न सरकारी या निजी क्षेत्र की कंपनियों में भी काम कर सकता है।

इस प्रमाणन में दो प्रकार की सदस्यता है:-
1) तकनीशियन सदस्य: इसका न्यूनतम मापदंड 45% न्यूनतम कुल के साथ कम से कम 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करना है।

2) वरिष्ठ तकनीशियन सदस्य: वरिष्ठ तकनीशियन सदस्य बनने के लिए दो अनिवार्य योग्यताएं हैं।

नोट: उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उम्मीदवार के पास परिषद द्वारा मान्य प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए।

परीक्षा:
AMIE की परीक्षाएं साल में दो बार क्रमशः गर्मियों और सर्दियों या जून और दिसंबर में आयोजित की जाती हैं। परीक्षा की तिथि और विवरण तकनीकी जर्नल में जारी किए जाते हैं। IEIL ने परीक्षा को दो खंडों; और सेक्शन B में विभाजित किया है। सेक्शन A सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है।

सेक्शन B में, उम्मीदवार को इंजीनियरिंग कार्यक्रम की एक विशिष्ट शाखा का चयन करना होता है। सेक्शन A पास करने के बाद, उम्मीदवार सेक्शन B के लिए उपस्थित हो सकता है, और यदि वह सेक्शन B के कम से कम 5 प्रश्नपत्रों को क्लियर कर देता है, तो वह प्रयोगशाला प्रयोगों के लिए योग्य हो जाता है। परियोजना के काम में 10 पेपर; 6 अनिवार्य और 3 वैकल्पिक शामिल हैं।

प्रयोग:
AMIE इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के बराबर है, यहां तक कि एक प्रमाणित छात्र भी निम्नलिखित परीक्षाओं के लिए लिख सकता है, जैसे-

  • Civil services (नागरिक सेवाएं)
  • Indian engineering services: भारतीय इंजीनियरिंग सेवाएं (IES)
  • Graduate Record Examinations: स्नातक रिकॉर्ड परीक्षा (GRE)
  • Graduate Aptitude Test in Engineering: इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट)
  • Graduate Management Admission Test: स्नातक प्रबंधन प्रवेश परीक्षा (जीमैट)
  • Common Admission Test: सामान्य प्रवेश परीक्षा (CAT)


No comments