ATP Full Form in Hindi

ATP का फुल फॉर्म क्या है?

ATP: Adenosine Triphosphate (एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट)

ATP का मतलब ‘एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट’ है। 

यह मानव शरीर, जानवरों, पौधों आदि की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक उच्च-ऊर्जा अणु (high-energy molecule) है, जो कोशिकाओं द्वारा आवश्यक ऊर्जा का भंडारण और आपूर्ति करने में सक्षम है। ATP आमतौर पर सेल की ऊर्जा मुद्रा के रूप में जाना जाता है।

मानव शरीर विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से बना है। प्रत्येक प्रकार की कोशिकाएं एक विशिष्ट कार्य करती हैं, जो जीवों को जीवित रहने के लिए आवश्यक कार्य करने में मदद करती हैं। उदाहरण के लिए, तंत्रिका कोशिकाएं मस्तिष्क को संदेश संप्रेषित (communicate)करती हैं और हमें सोचने, निर्णय लेने और अधिक करने की अनुमति देती हैं। इसी तरह, मांसपेशियों की कोशिकाएं हमें बल और गति पैदा करने, आसन बनाए रखने और अंगों के संकुचन और बहुत कुछ करने में मदद करती हैं। इन कार्यों को करने के लिए कोशिकाओं को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो ATP द्वारा प्रदान की जाती है।

जो भोजन हम खाते हैं, वह धीरे-धीरे कोशिकाओं में ऑक्सीकृत (oxidized) हो जाता है और ऊर्जा जारी (released) होती है, जिसका उपयोग ATP का उत्पादन करने के लिए किया जाता है, ताकि ATP की निरंतर आपूर्ति बनी रहे। सरल शब्दों में, हम ATP के रूप में भोजन के टूटने से (breakdown of food) प्राप्त ऊर्जा को संग्रहीत करते हैं। इसी प्रकार, पौधे ATP अणुओं में प्रकाश संश्लेषण (photosynthesis) के दौरान उत्पादित ऊर्जा को संग्रहीत करते हैं।

ATP की संरचना:-
ATP एक न्यूक्लियोटाइड (nucleotide) है, जो एडेनोसिन अणु (राइबोस शुगर से जुड़ा एडेनिन बेस) से बना होता है, जो आगे फॉस्फोनहाइड्राइड बॉन्ड (phosphoanhydride bonds) द्वारा 3 फॉस्फेट समूहों से जुड़ा होता है।  इसके तीन मुख्य भाग हैं: एडेनिन (adenine) (एक नाइट्रोजनस बेस), एक चीनी (राइबोस), और एक ट्राइफॉस्फेट (तीन फॉस्फेट समूह)।

ये भाग संघनन प्रतिक्रियाओं (condensation reactions) के माध्यम से एक एकल अणु में एक साथ जुड़े हुए हैं। जब केवल एक फॉस्फेट समूह जुड़ा होता है, तो इस यौगिक को एडेनोसिन मोनोफॉस्फेट (AMP- adenosine monophosphate) के रूप में जाना जाता है, जब एक और समूह जुड़ा होता है, तो यह एडेनोसिन डिपोस्फेट (ADP- adenosine diphosphate) हो जाता है, और जब तीसरा जोड़ा जाता है, तो एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (ATP- adenosine triphosphate) बनता है।

फॉस्फेट समूह एक-दूसरे से फॉस्फोनहाइड्राइड बॉन्ड (phosphoanhydride bonds) से जुड़े होते हैं। जब कोशिकाओं द्वारा ऊर्जा की आवश्यकता होती है, तो तीसरा फॉस्फेट समूह हटा दिया जाता है, और केवल 2 फॉस्फेट समूह पीछे रह जाते हैं।

उदाहरण के लिए, हाइड्रोलिसिस के दौरान, एंजाइम एटीपीस ATP में दूसरे और तीसरे फॉस्फेट समूह के बीच के बंधन को कम करता है। हम कह सकते हैं, कि ATP अणु रासायनिक ऊर्जा की रिहाई के साथ एडेनोसिन डिपोस्फेट (ADP) और एक अकार्बनिक फॉस्फेट आयन में हाइड्रोलाइज्ड है। इसी तरह, ऊर्जा तब जारी होती है, जब ADP से एक और फॉस्फेट हटा दिया जाता है और एडेनोसिन मोनोफॉस्फेट (AMP- adenosine monophosphate) बनता है।

हालांकि, ऊर्जा को स्टोर करने के लिए AMP को नए फॉस्फोनिहाइड्राइड बॉन्ड (phosphoanhydride bonds) के माध्यम से ADP या ATP में परिवर्तित किया जा सकता है। इसलिए, सेल (cell) में, ATP, AMP और ADP जैविक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से लगातार जुड़े हुए हैं। ATP लगातार खपत और पुनर्जीवित होता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक जीव कार्य कर सकता है और जीवित रह सकता है।

ATP का उत्पादन कैसे किया जाता है?
ATP सेलुलर श्वसन (cellular respiration) के दौरान उत्पन्न होता है, जो कोशिका के साइटोसोल (cytosol) और माइटोकॉन्ड्रिया (mitochondria) में होता है। यह प्रक्रिया ग्लाइकोलाइसिस (glycolysis) से शुरू होती है और इसके बाद एरोबिक श्वसन (aerobic respiration) होता है, जिसमें ‘क्रेब्स साइकिल’ (Krebs' Cycle) और इलेक्ट्रॉन ट्रांसपोर्ट चैन शामिल होती है। कुल तीन चरण हैं, जो कुल 36 ATP अणु बनाते हैं: 2 ATP अणु ग्लाइकोलिसिस (glycolysis) में पैदा होते हैं, 2 ‘क्रेब्स साइकिल’ (Krebs cycle) में उत्पन्न होते हैं और 32 ‘इलेक्ट्रॉन ट्रांसपोर्ट चैन’ द्वारा निर्मित होते हैं।

प्रकाश संश्लेषण (photosynthesis) के माध्यम से पौधों में ATP भी उत्पन्न होता है, जिसमें प्रकाश और अंधेरे प्रतिक्रियाएं (light and dark reactions) होती हैं। प्रकाश की प्रतिक्रिया में, ADP के फॉस्फोराइलेशन (phosphorylation) के माध्यम से सूरज की ऊर्जा ATP के रूप में रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है, जो ATP बनने के लिए एक फॉस्फेट समूह पर ले जाती है। प्रकाश संश्लेषण की गहरी प्रतिक्रिया में, जिसे केल्विन चक्र (Calvin Cycle) कहा जाता है, उसी ATP का उपयोग जीवित रहने के लिए पौधों द्वारा आवश्यक ग्लूकोज को संश्लेषित करने के लिए किया जाता है।

ATP का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है, और मनुष्यों, जानवरों, पौधों आदि में हजारों अलग-अलग उद्देश्यों के लिए ATP प्रसार (उच्च एकाग्रता से कम एकाग्रता तक) उस क्षेत्र में स्थानांतरित होता है, जहां यह ऊर्जा के लिए आवश्यक है, और जब ऊर्जा जारी होती है दूसरे और तीसरे फॉस्फेट समूहों के बीच का बंधन टूट जाता है और एक फॉस्फोरिल समूह (phosphoryl group) को हटा दिया जाता है।

No comments