AD Full Form in Hindi

AD का फुल फॉर्म क्या है?

AD: Anno Domini (एनो डोमिनी)

AD का अर्थ ‘एनो डोमिनी’ है। यह एक मध्यकालीन लैटिन शब्द है। इसका अर्थ है "हमारे प्रभु के वर्ष में"। इस शब्द का उपयोग ईसाइयों के ईश्वर ‘ईसा मसीह’ के बाद के वर्ष का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। कभी-कभी AD को ‘आफ्टर डेथ’ भी कहा जाता है, जो पूरी तरह से गलत है।

दरअसल, यह एक गलत धारणा है, क्योंकि AD और BC दोनों का उपयोग व्यक्तिगत रूप से वर्षों की गिनती को दर्शाने के लिए किया जाता है, और BC का अर्थ ‘ईसा से पहले’ है। इसलिए बहुत से लोग इस शब्द को गलत समझते हैं।

इतिहास-
AD की खोज ‘डायोनिसियस एक्सिगुस’ नामक एक भिक्षु ने की थी। इसने ‘डायोक्लेटियन युग’ का स्थान ले लिया था, जिसका उपयोग पुराने ईस्टर तालिका में किया गया था। ‘डायोनिसियस एग्जिअस’ ने ‘पोप सेंट जॉन प्रथम द्वारा निर्देशित ईस्टर के लिए सही तिथि निर्धारित करने के लिए यह शब्द बनाया।
इस पद्धति से पहले, अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया गया था, जो ईस्टर के लिए तारीख को खोजने के लिए भ्रम पैदा करते थे।

उदाहरण- एलेक्जेंड्रा युग में एक 532 साल के कैलेंडर चक्र की उत्पत्ति हुई।

उद्देश्य-
BC / AD का मुख्य उद्देश्य एक डेटिंग प्रणाली बनाना है जो यीशु मसीह के जन्म को विश्व इतिहास का विभाजन बिंदु बना सकती है। हालांकि, यह माना जाता है कि यीशु मसीह का जन्म 1 ईस्वी में नहीं हुआ था, यह 6-4 ईसा पूर्व के आसपास था, जब वह पैदा हुआ था। तो, इस डेटिंग प्रणाली के अनुसार, 500 ईसा पूर्व का मतलब है कि यीशु का जन्म 500 साल पहले हुआ था। और, 2000 ईसवी का मतलब यीशु के जन्म के लगभग 2000 साल बाद था।

प्रयोग-
जूलियन और ग्रेगोरियन कैलेंडर AD और BC का उपयोग वर्षों की संख्या को लेबल करने के लिए पदनाम के रूप में करते हैं। AD युग का उपयोग युग की शुरुआत को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है और BC ईसा पूर्व के युग की शुरुआत से पहले निर्दिष्ट किया जाता है। हाल के समय में, BC और AD शब्द को B.C.E और C.E से बदल दिया गया है जहाँ B.C.E का अर्थ है "कॉमन एरा से पहले" और CE का उपयोग "कॉमन एरा" को दर्शाने के लिए किया जाता है।

No comments