ABG Full Form in Hindi

ABG का फुल फॉर्म क्या है?

ABG: Arterial Blood Gas (धमनी रक्त गैस)

ABG का मतलब ‘धमनी रक्त गैस’ है। यह एक परीक्षण को संदर्भित करता है, जो धमनी के रक्त में ऑक्सीजन और कार्बन और अम्लता (pH) के स्तर को मापने के लिए किया जाता है। इस परीक्षण से पता चलता है कि आपके फेफड़े रक्त में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने में कितने कुशल हैं। जब रक्त फेफड़ों में ऑक्सीजन के माध्यम से गुजरता है, तो फेफड़ों में मौजूद हवा रक्त में चली जाती है और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड फेफड़ों में चली जाती है।

इस परीक्षण में, रक्त को शरीर के ऊतकों में प्रवेश करने से पहले एक धमनी से निकाला जाता है। यह निम्नलिखित जानकारी प्रदान करता है-

Partial pressure of oxygen (PaO2): (ऑक्सीजन का आंशिक दबाव)
यह Arterial Blood में घुली हुई ऑक्सीजन का दबाव है। ऑक्सीजन का दबाव दर्शाता है कि फेफड़ों से रक्त में ऑक्सीजन कितनी कुशलता से घूम रहा है।

Partial pressure of carbon dioxide (PaCO2): (कार्बन डाइऑक्साइड का आंशिक दबाव)
यह धमनियों के रक्त में घुले कार्बन डाइऑक्साइड का दबाव है। यह दर्शाता है कि कार्बन डाइऑक्साइड फेफड़ों से रक्त में कितनी कुशलता से निकलती है।

pH: (पीएच)
यह रक्त में hydrogen ions (H +) / pH की माप है। 7 से कम pH अम्लीय घोल (acidic solution) को दर्शाता है और 7 से अधिक pH मूल / क्षारीय घोल (basic/alkaline solution) को दर्शाता है। सामान्य तौर पर, धमनी रक्त पीएच (arterial blood pH) 7.38 से 7.42 तक होता है। यह सही है।

Bicarbonate (HCO3): बाइकार्बोनेट (HCO3)
यह एक रसायन (buffer) है, जो रक्त के pH को बनाए रखने में मदद करता है। यह रक्त को बहुत अधिक अम्लीय या बहुत basic बनने से रोकता है।

Oxygen content (O2CT) and oxygen saturation (O2Sat) values: ऑक्सीजन content (O2CT) और ऑक्सीजन संतृप्ति (O2Sat) मान:
O2 content मान रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा का माप है। ऑक्सीजन संतृप्ति मान बताता है कि लाल रक्त कोशिकाओं में कुल हीमोग्लोबिन कितना ऑक्सीजन ले जा रहा है।

सामान्य तौर पर, ABG परीक्षण के सामान्य मान निम्न हैं-
pH= 7.38 - 7.42
बाइकार्बोनेट: 22 - 28 mEq / L
ऑक्सीजन का आंशिक दबाव: 75 - 100 mm Hg
कार्बन डाइऑक्साइड का आंशिक दबाव: 38 - 42 mm Hg
ऑक्सीजन संतृप्ति: 94 - 100 प्रतिशत

No comments