PM Full Form in Hindi

PM का फुल फॉर्म क्या है?

PM: Post Meridiem (पोस्ट मेरिडिएम)

AM और PM दोनों लैटिन शब्द हैं, जिसका उपयोग क्रमशः दोपहर से पहले और दोपहर के बाद प्रतिनिधित्व करने के लिए 12-घंटे की घड़ी प्रणाली में किया जाता है। उन्हें AM और PM के रूप में भी दर्शाया गया है। AM ‘एंटी मेरिडिम’ के रूप में विस्तारित होता है, जिसका अर्थ है "दोपहर से पहले" और PM ‘पोस्ट मेरिडियम’ के रूप में विस्तारित होता है, जिसका अर्थ है "दोपहर के बाद"

AM और PM का उपयोग दिन और रात में 12-घंटे के समय क्षेत्र में अंतर करने के लिए किया जाता है। वे दिन के 24 घंटों को दो समय क्षेत्रों में विभाजित करते हैं, जिनमें से प्रत्येक में 12 घंटे होते हैं। पहले 12 घंटे की अवधि मध्यरात्रि से दोपहर तक चलती है और इसे सुबह के समय निर्दिष्ट किया जाता है। दूसरी 12 घंटे की अवधि दोपहर से मध्यरात्रि तक चलती है और इसे दोपहर के समय निर्दिष्ट किया जाता है। इसलिए, 12 घंटे की घड़ी प्रणाली के सभी 24 घंटों की पहचान करने के लिए 1 से 12 तक का पालन किया जाता है।

उदाहरण के लिए:
अगर मैं कहता हूं कि मैं 6 बजे आऊंगा तो यह भ्रम हो सकता है कि यह सुबह 6 बजे है या शाम 6 बजे। इस प्रकार, इस भ्रम को दूर करने के लिए, 12 घंटे की घड़ी प्रणाली में AM और PM का उपयोग किया जाता है। तदनुसार, सुबह 6 am सुबह और शाम 6 pm शाम को बताता है।

AM: यह आधी रात से दोपहर तक के समय का प्रतिनिधित्व करता है। (दोपहर 12:00 AM से 11:59 AM)। उदाहरण के लिए: यदि आप कहते हैं कि आपको सुबह 10 am कॉलेज जाना है, तो इसका मतलब है कि सुबह 10 बजे।

PM: यह दोपहर से लेकर आधी रात से पहले के समय का प्रतिनिधित्व करता है। (दोपहर 12 PM से 11:59 PM तक)। उदाहरण के लिए: यदि आप कहते हैं कि आपको रात के 10 PM भोजन लेना है, तो इसका मतलब है कि रात के 10 बज गए हैं।

No comments