ABM Full Form in Hindi

ABM का फुल फॉर्म क्या है?

ABM: Anti Balistic Missile (एंटी बैलिस्टिक मिसाइल)

ABM का मतलब ‘एंटी बैलिस्टिक मिसाइल’ है। यह सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है, जिसे खासतौर पर बैलिस्टिक मिसाइलों को अवरोधन और काउंटर करने के लिए बनाया गया है, यानी मिसाइल डिफेंस के लिए मिसाइल। इस शब्द का उपयोग बैलिस्टिक मिसाइलों का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक ‘एंटीमिसाइल सिस्टम’ के लिए भी किया जाता है।

हालांकि, आम तौर पर, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBM- Intercontinental Ballistic Missiles) का मुकाबला करने के लिए डिज़ाइन की गई मिसाइलों या प्रणालियों को ABM के रूप में जाना जाता है। भारत ने देश को बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से बचाने के लिए ‘बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली’ विकसित करने के लिए एक भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम भी शुरू किया है। यह कुछ देशों के मिसाइल खतरों, मुख्य रूप से पाकिस्तान के जवाब में एक पहल है।

यह एक दोगुनी-स्तरीय (double-tiered) प्रणाली है, जिसमें भूमि और समुद्र-आधारित इंटरसेप्टर मिसाइल शामिल हैं; पृथ्वी वायु रक्षा (PAD- Prithvi Air Defence) मिसाइल उच्च ऊंचाई वाले अवरोधन के लिए और उन्नत वायु रक्षा (AAD- Advanced Air Defence) मिसाइल कम ऊंचाई वाले अवरोधन के लिए है। यह प्रणाली 5,000 किलोमीटर की दूरी से लॉन्च की जाने वाली मिसाइलों को अवरोधन (इंटरसेप्ट) करने में सक्षम है। यह प्रारंभिक चेतावनी और ट्रैकिंग के लिए रडार के नेटवर्क से भी लैस है।

PAD (Prithvi Air Defence) का परीक्षण नवंबर 2006 में और AAD (Advanced Air Defence) का परीक्षण दिसंबर 2007 में इनकी सटीकता, रेंज और प्रभाव के लिए किया गया किया गया था। PAD के परीक्षण के बाद भारत अमेरिका, रूस और इजरायल के बाद एक एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम सफलतापूर्वक विकसित करने वाला चौथा देश बन गया।

कुछ लोकप्रिय counter-ICBM सिस्टम / ABM

  • रूसी A-35 एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम: इसका विकास 1971 में शुरू हुआ था। यह ICBM (Intercontinental Ballistic Missiles) को बाधित करने और उसका मुकाबला करने के लिए गोरगन और गज़ेल (Gorgon and Gazelle) मिसाइलों का उपयोग करता है।
  • अमेरिका के ग्राउंड-बेस्ड मिडकोर्स डिफेंस (GMD): इसे लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से अमेरिकी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए विकसित किया गया है। वर्तमान GMD प्रणाली मुख्य रूप से उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल हमले के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।
  • एरो -3 मिसाइल डिफेंस सिस्टम: यह डिफेंस सिस्टम इजरायल का है। यह 2017 में शुरू हुआ था। इसे ICBM सहित बैलिस्टिक मिसाइलों के एक्सो-वायुमंडलीय अवरोधन (exo-atmosphere interception) के लिए बनाया गया है।


No comments